Header Ads

Financial Year 2017-18 Mate Chukavel Rakam Par Income Tax Kapat Karva Babatno Letest Circular- Amadavad

 ई-फाइलिंग वेबसाइट में इसे शामिल करने के लिए सुविधाओं को शामिल किया गया है:

प्रतीक: पाठ को आइकनों के साथ पूरक किया गया है, जहाँ भी सीखने में अक्षम लोगों को सक्षम करने के लिए उपयुक्त जानकारी आसानी से समझती है। कुंजी नेविगेशन विकल्पों के साथ-साथ महत्वपूर्ण विशेषताओं जैसे पाठ, ईमेल आदि के लिए पाठ लेबल के साथ उपलब्ध कराए गए हैं।

फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार की पहचान: वैकल्पिक फाइल प्रकारों के बारे में जानकारी, जैसे कि पीडीएफ फाइल आकार के साथ लिंक पाठ के भीतर प्रदान की गई है ताकि उपयोगकर्ताओं को समान पहचान मिल सके। इसके अलावा, लिंक के साथ अलग-अलग फाइल प्रकारों के लिए आइकन उपलब्ध कराए गए हैं। इससे उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में मदद मिलती है कि क्या वे लिंक तक पहुंच चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई लिंक एक पीडीएफ फाइल खोलता है, तो लिंक पाठ इसकी फ़ाइल आकार और फ़ाइल प्रकार को निर्दिष्ट करता है।

शीर्षक: वेब पेज की सामग्री को उचित शीर्षकों और उप-शीर्षकों का उपयोग करके व्यवस्थित किया जाता है जो एक पठनीय संरचना प्रदान करते हैं। एच 1 मुख्य हेडिंग इंगित करता है, जबकि एच 2 एक उप-​शीर्षक इंगित करता है।

शीर्षक: प्रत्येक वेब पेज के लिए एक उपयुक्त नाम निर्दिष्ट किया गया है जो किसी को पृष्ठ सामग्री को आसानी से समझने में मदद करता है।

वैकल्पिक पाठ: एक छवि का संक्षिप्त विवरण दृश्य विकलांगता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदान किया गया है। यदि आप ऐसे ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं जो केवल पाठ का समर्थन करता है या छवि प्रदर्शन को बंद कर देता है, तो आप अब भी जान सकते हैं कि एक छवि के अभाव में वैकल्पिक पाठ को पढ़कर छवि क्या है।

स्पष्ट फ़ॉर्म लेबल एसोसिएशन: एक लेबल अपने संबंधित नियंत्रण से जुड़ा हुआ है, जैसे पाठ बॉक्स, चेक बॉक्स, रेडियो बटन और ड्रॉप-डाउन सूची। इससे सहायक उपकरणों को किसी प्ररुप​ पर नियंत्रण के लिए लेबल की पहचान करने में सक्षम होता है।

प्ररुप​ निर्देश और त्रुटियां: फ़ॉर्म के लिए अनुदेश पाठ और त्रुटि संदेश गतिशील रूप से प्रदर्शित किए जाते हैं, अर्थात, जब उपयोगकर्ता प्ररुप​ को नेविगेट कर रहा है और प्ररुप​ भरता है।

लगातार नेविगेशन तंत्र: पूरी वेबसाइट पर नेविगेशन और प्रस्तुति की शैली का संवर्धन किया गया है। • कुंजीपटल समर्थन: टैबबैक और Shift + Tab कुंजी दबाकर वेबसाइट को एक कीबोर्ड का उपयोग कर ब्राउज किया जा सकता है

अनुकूलित पाठ का आकार: वेब पेजों के टेक्स्ट के आकार को ब्राउजर के माध्यम से या, एक्सेसबिलिटी ऑप्शन्स पेज के माध्यम से या प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद टेक्स्ट साइजिंग आइकॉन पर क्लिक करके परिवर्तित किया जा सकता है।
विषमता स्कीम समायोजित करें: वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को दृश्य हानि के साथ सक्षम करने के लिए सुविधा प्रदान करता है, जैसे कि रंगीन अंधापन वेब पेज की जानकारी आसानी से देखने के लिए। वेब पृष्ठों के विपरीत बदलने के लिए सुविधा उपलब्ध है

ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
चरण 1 'ई-फाइलिंग' पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं
चरण 2 मुख्य पृष्ठ के दाईं ओर स्थित ' यहां लॉगिन करें ' बटन पर क्लिक करें
चरण 3 'उपयोगकर्ता आईडी*' दर्ज करें (ध्यान दें: उपयोगकर्ता आईडी उपयोगकर्ता प्रकार के आधार पर अलग है अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।)
चरण 4 'पासवर्ड*' दर्ज करें (ध्यान दें: पासवर्ड ई-फाइलिंग पोर्टल में पंजीकरण के समय सेट किया गया है) 

ध्यान दें: अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं, तो अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।
चरण 5 चित्रपट पर प्रदर्शित किए गए 'कैप्चा*' का मान दर्ज करें। (अगर छवि ठीक से दिखाई नहीं दे रही है, तो छवि को पुनश्चर्या बटन पर क्लिक करके बदला जा सकता है) ⇒ क्लिक करें 'लॉगिन'
या,
दृष्टि बाधित उपयोगकर्ता ओटीपी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं जो कैप्चा के बजाय 'अनुरोध ओटीपी' है ओटीपी को पंजीकृत मोबाइल नंबर से साझा किया जाएगा|




No comments